Fascination About जानें कमर दर्द से छुटकारा पाने के तरीके

Wiki Article



अब एक इंच अदरक का टुकड़ा लेकर उसे छील लें और उसे पानी में डाल दें।

साधारण से दिखने वाले ये संकेत हो सकते हैं कार्डियक अरेस्ट की वार्निंग, बिल्कुल भी न करें नजरअंदाज

मांसपेशियों को मज़बूत और लचीला बनाएं – पेट और पीठ की मांसपेशियों के व्यायाम इन मांसपेशियों की हालत में सुधार करते हैं, जिससे वे मिलकर आपकी कमर के लिए एक प्राकृतिक कोर्सेट का काम करें। आपके कूल्हों और पैरों के ऊपरी भागों में लचीलापन आपकी पेल्विक हड्डियों को संरेखित करता है, ताकि आपकी कमर को आराम मिल सके। आपके डॉक्टर या शारीरिक चिकित्सक बता सकते हैं कि आपके लिए कौन से व्यायाम उचित हैं।

आज के समय में आवश्यकता से अधिक कार्य करना लोगों की आदत बनता जा रहा है। कोई अपनी मज़बूरी तो कोई अधिक पैसे कमाने के लिए अपनी क्षमता से अधिक कार्य करता है। लेकिन उनकी इस अव्यवस्थित दिनचर्या के चलते उनके शरीर को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। जिनमे से एक है कमर दर्द। आज के समय में कमर दर्द होना आम होता जा रहा है। जिसे देखो वही अपनी कमर दर्द से परेशान है।

और न्यूज़ देखें कमर दर्द (पीठ दर्द) की जांच का लैब टेस्ट करवाएं कमर दर्द (पीठ दर्द) के लिए बहुत लैब टेस्ट उपलब्ध हैं। नीचे यहाँ सारे लैब टेस्ट दिए गए हैं:

नींद संबंधी विकार – अन्य व्यक्तियों की तुलना में नींद की बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों में कमर दर्द की समस्या अधिक देखी जाती है।

व्यायाम – नियमित रूप से की जाने वाली कम प्रभावी एरोबिक एक्सरसाइज आपकी कमर में खिंचाव या झटका नहीं लगने देती हैं। ये आपकी कमर को मज़बूती व स्थिरता प्रदान करती हैं और आपकी मांसपेशियों को अच्छे तरीके से कार्य करने में सक्षम बनाती हैं। सैर और तैराकी करना अच्छे विकल्प हैं।

दवाइयां: कमर दर्द के लिए डॉक्टर कुछ दर्द निवारक दवाईयां और कुछ ओवर द काउंटर मिलने वाली दवाईयां का इस्तेमाल से कमर दर्द में आराम मिल सकता है।

बहुत भारी सामान उठाना बेढंगी और अचानक की जाने वाली गतिविधि संरचनात्मक समस्याएं

इस चाय को दिनभर में दो here से तीन बार सेवन कर सकते हैं।

रात को सोने से पहले जैतून के तेल को गुनगुना करें और उससे अपनी पीठ की मालिश करें।

दाद – एक प्रकार का संक्रमण, जो तंत्रिकाओं को प्रभावित कर सकता है और कमर दर्द का कारण बन सकता है। यह प्रभावित तंत्रिकाओं पर निर्भर करता है। खराब गद्दे – यदि कोई गद्दा शरीर के विशिष्ट भागों को आराम नहीं पहुंचाता है और रीढ़ की हड्डी को सीधा रखने में बाधक बनता है, तो कमर दर्द के बढ़ने का अधिक खतरा होता है।

अगर आपके कमर के निचले हिस्से में गंभीर दर्द हो रहा है तो हो सकता है कि यह दिनभर लैपटॉप/डेस्कटॉप पर काम करने के कारण हों क्योंकि लैपटॉप पर काम करते समय आप पोस्चर पर ध्यान नहीं देते और इस कारण मस्लस में तनाव हो सकता है। इसलिए सबसे पहले अपने पोस्चर को सही करें। बैठते वक्त, चलते समय अपनी रीढ़ को सीधा रखें और ऐसे पोस्चर में रहें जो आपकी गर्दन पर कम से कम दबाव डाले।

पीठ दर्द के लिए कुछ शारीरिक गतिविधियां कारगर हो सकती हैं। स्ट्रेस दूर करने वाली थैरेपी, व्यायाम और योग करने से शरीर प्राकृतिक रुप से मजबूत बनता है। यदि नियमित व्यायाम और योग किया जाए तो यह कमर दर्द का रामबाण इलाज हो सकता है। 

Report this wiki page